दालचीनी के चमत्कारी फायदे : Benefits of Cinnamon

जानिए दालचीनी के आश्चार्य करने वाले चमत्कारी फायदे..

हमारे रसोई में कई ऐसे मसाले हैं लेकिन दालचीनी का सेवन करने से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. चाहे वो बीपी हो या शुगर, या फिर हो हड्डियों की परेशानी सब कुछ बिना डॉक्टर के पास जाए ठीक हो सकता है. दालचीनी को वंडर स्पाइस भी कहते हैं. एक ओर जहां ये खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है वहीं सेहत के लिहाज से भी इसके बहुत से फायदे हैं. सेहत और खूबसूरती दोनों ही चीजों के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है.

दालचीनी वाला दूध पीने के फायदे:-

  1. अच्छे पाचन के लिए
    अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इसके साथ ही गैस की प्रॉब्लम में भी ये राहत देने का काम करता है.
  2. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए :-
    कई अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.
  3. अच्छी नींद के लिए :-
    अगर आपको अनिद्रा की प्रॉब्लम है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी.
  4. खूबसूरत बालों और त्वचा के लिए:-
    दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है.
  5. मजबूत हड्ड‍ियों के लिए:-
    हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए लोग सालों से दालचीनी वाले दूध का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इस दूध के नियमित सेवन से गठिया की समस्या नहीं होती है।

Leave a Comment