लौंग खाने के फायदे : जानें इसके चमत्कारी औषधीय गुण

रोजाना 2 लौंग खाने से पाएं इन 12 बीमारियों से छुटकारा, जानें इसके चमत्कारी औषधीय गुण…

हमारी रसोई में ही कई ऐसी चीजें होती हैं जो हमारे लिए सेहत का खजाना होती हैं। सेहत के साथ सौंदर्य के लिए भी घरेलू चीजें बहुत काम आती है। लौंग इसमें से एक है।

सेहत ऐसी है जो कभी भी बिगाड़ सकती है। ऐसे में कुछ चीजें जो किचेन में होती हैं लेकिन उनके औषधीय गुणों का अंदाजा नहीं होता। लौंग ऐसी ही गुणों का खजाना है जो कई बीमारियों के साथ सौंदर्य निखार में भी काम आता है। लौंग मसाले के रूप में इस्‍तेमाल तो आपने खूब किया होगा लेकिन इसके फायदे भी जानना जरुरी है।

लौंग प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड से भरपूर होता है। सर्दी-जुकाम से लेकर और भी कई समस्‍याओं में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। तो आइये जाने इसके अचूक फायदे।

लौंग खाने के फायदे व लाभ

  • पेट की तकलीफ करता है दूर
    गैस, अपच, कांस्टीपेशन और एसिडिटी की समस्या से पीड़ित हैं तो लौंग काफी फायदेमंद होती है। सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में कुछ बूंदें लौंग के तेल की डालकर पिएं। इससे काफी आराम होगा और अगर आप रोज ऐसा करें तो ये जड़ से ख़त्म हो जायेगा।
  • चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर करे
    चहरे के दाग-धब्बों को दूर लड़ने में लौंग का कोई तोड़ नहीं होता। इतना ही नहीं अगर आपका रंग सांवला है तो इसके लिए भी लौंग काम आएगा। इसके लिए लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन और शहद के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। मगर सिर्फ लौंग का पाउडर कभी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत गर्म होता है।
  • रूखे बालों को बनाए सिल्‍की
    जिन लोगों के बाल अक्सर झड़ते हैं या फिर सूखे-सूखे से रहते हैं उन्हें लौंग से बना कंडीशनर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही लौंग को थोड़े से पानी में गर्म कर उससे बाल धोएं। इससे बाल घने और मजबूत होते। आप चाहें तो लांग के तेल को नारियल के तेल में मिक्स कर मालिश भी कर सकते हैं।
  • सर्दी जुकाम में भी दे राहत
    सर्दी-जुकाम की समस्या के वक्त मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी काफी आराम मिलता है। इतना ही नहीं अगर आप गर्म पानी में एकबूंद लौंग का तेल दाल कर भाप लें। इससे भी काफी फायदा होगा।
  • मुंह की बदबू होगी दूर
    मुंह से बदबू आती हो तो लोंग खाना शुरू करें। करीब 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में एक या दो लौंग का सेवन करने से इस समस्या से जड़ से खत्म हो जायेगी।
  • जुकाम-खांसी
    कुछ उपाय अगर लौंग या लौंग के तेल से किए जाएँ तो इससे बीमारियां ही नहीं दाग धब्बे और सर्दी जुकाम तक सही किये जा सकते हैं।
  • स्पर्म काउंट के लिए विटामिन, फ्लेवोनोइड, एल्कलॉइड, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर लौंग पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में काफी असरदार होता है। ऐसे में आदमियों को रोजाना 4 लौंग तो जरूर खाना चाहिए।
  • कान दर्द ठीक करे – कान दर्द या कान के कोई इन्फेक्शन को लौंग का तेल ठीक कर देता है..लौंग व तिल का तेल बराबर मात्रा में मिलाएं. कॉटन को तेल में भिगोयें और इसे कान में लगायें. कुछ ही देर में दर्द ठीक हो जायेगा. ¼ ओलिव आयल लें, इसमें लौंग का पाउडर मिलाएं. इसे हल्का गुनगुना करें. इसे छान कर तेल की कुछ बूँदें कान में डालें.
  • सर दर्द ठीक करे
    माइग्रेन, सर्दी या परेशानी से होने वाले सर दर्द में लौंग का प्रयोग सबसे अच्छा होता है. लौंग के तेल से बहुत जल्दी आराम मिलता है एक कपड़े या टिशु में लौंग के तेल की कुछ बूंदे डालें, इसे सर पर रखकर 15 min छोड़ दें. ओलिव आयल, नारियल तेल, समुद्री नमक 1-1 चम्मच लें, इसमें कुछ बूंदे लौंग के तेल की डालें, इससे सर की मसाज करें आराम मिलेगा.
  • जोड़ो का दर्द दूर करे
    लौंग का तेल जोड़ो में होने वाले दर्द को दूर करता है, इसके साथ ही मसल का दर्द, गाठिया का दर्द भी ये कम करता है. इसमें कैल्शियम, ओमेगा 3 एसिड व आयरन की अधिकता होती है, जिससे इसे लगाने से हड्डियाँ व जोड़ मजबूत होते है..लौंग के तेल में थोड़ा सा ओलिव आयल मिलाकर दर्द वाली जगह में मसाज करें. दिन में इसे कई बार करें..लौंग को सेंक लें, इसेएक साफ कपड़े में बाँध लें, अब इसे कपड़े से दर्द वाली जगह की सिकाई करें…
  • स्ट्रेस कम करे
    लौंग की खुशबू से मन शांत होता है, स्ट्रेस कम होता है..लौंग के तेल की कुछ बूंदे अपने नहाने वाले पानी में डालें, अब आराम से कुछ देर नहायें. रिलैक्स फील होगा..आप लौंग की चाय पीकर भी स्ट्रेस कम कर सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए और पढ़े

हार्ट अटैक के देसी इलाज के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment