तेज धूप से हो सकता है हार्ट अटैक||Sunlight can cause heart attack

तेज धूप से हो सकता है हार्ट अटैक…

3 समस्याएं दिल पर डालेंगी असर, इन्हें हल्के में न लें

  • थकान
    गर्मी के दिनों में कुछ लोगों को थकान जल्दी होने लगती है। इस समस्या को मामूली समझने की भूल न करें। यह हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है।
    ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार तापमान जितना गर्म होगा, आपके शरीर को तापमान नॉर्मल बनाए रखने के लिए उतनी ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। इसका सीधा असर दिल पर पड़ता है। यह हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

क्या गलती करते हैं :- असल में कार्डियक प्रॉब्लम होने पर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की मात्रा कम हो जाती है। जिससे शरीर की एनर्जी लो होती है। लोग गर्मी की थकान समझकर इसे नजरअंदाज करते हैं।

  • बेहोशी
    गर्मी की वजह से फलां बेहोश हो गया। इस तरह की बात हर साल गर्मी में सुनने को मिलती है। असल में इसकी वजह सिर्फ गर्मी नहीं कुछ और भी हो सकती है।

जब एक नॉर्मल फ्लो में हमारा दिल खून का संचार नहीं कर पाता, तो इस स्थिति में बेहोशी की नौबत आ जाती है।

क्या गलती करते हैं :- हम समझते हैं कि पानी की कमी या तेज धूप से कोई व्यक्ति बेहोश हुआ होगा। उसे घरेलू उपाय से ठीक करने की कोशिश करते हैं। समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया तो हार्ट ब्लॉकेज का खतरा हो सकता है।

  • सिरदर्द
    लगातार गर्मी में सिरदर्द हो रहा है तो बीपी बढ़ने का संकेत हो सकता है। समय पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का इलाज न कराया जाए, तो इसकी वजह से हार्ट अटैक हो सकता है।

गर्मी में दिल के मरीजों के हार्ट पर ज्यादा दबाव पड़ता है। गर्मी के संपर्क में आने से हार्ट को पूरा करने वाली खून की नसों के अंदर खून के थक्कों के बनने का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट पर प्रेशर बढ़ने से हार्ट अटैक हो सकता है।

Leave a Comment