कान की सफाई कैसे करें : How to Clean Ears

क्या आप भी कॉटन बड्स से कान साफ करते हैं? जानिए ये कितना खतरनाक हो सकता है..??

शायद ही कोई घर होगा जिसमें कॉटन बड्स का इस्तेमाल न होता हो..आजकल कान साफ करने के लिए बाजार में तरह तरह के कॉटन बड्स आ गए हैं…लेकिन अब सावधान हो जाएं चिकित्स्कों ने कॉटन बड्स को इस्तेमाल करने से सख्त मना किया है। कॉटनबड्स ही नहीं बल्कि अन्य चीजें जैसे माचिस की तिल्ली, पेन की नोक और झाड़ू की रुई लगी स्टिक कुछ भी कान में डाल कर ईयर वैक्स (जिसे हम मैल समझते हैं ) को निकालने की कोशिश नहीं करें।

कान की सफाई कैसे करेंwww.rknewstrack.com
                                                                                         कान की सफाई कैसे करें

कान की सफाई कैसे करें?

ईयर वैक्स कानों के लिए अच्छी होती है। यह कान के परदे से पहले होता है। इसे शरीर खुद विकसित करता है यह लचकीला पदार्थ कानों की धूल, सूक्ष्मजीवों, पानी और फॉरिन पार्टिकल से सुरक्षा करता है। यह कान को साफ रखने में शरीर की मदद करता है।

कॉटनबड्स के इस्तेमाल से नुकसान-:

जब हम कॉटनबड्स से कान साफ करने की कोशिश करते हैं तो यह वैक्स बाहर आने की जगह ज्यादा अंदर चली जाती है और जब यह कान के परदे के पास पहुंच जाती है तो इससे सुनने की क्षमता पर असर आता है।

यह वैक्स कान की त्वचा को चिकनाई देता है जब वैक्स हटा दिया जाता है तो त्वचा रूखी हो जाती है जिससे बार बार खुजलाहट होती है और अंगुलियां कान में डालने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
कॉटनबड्स पर लगी हुई रूई भले ही कोमल हो लेकिन इसके बार बार इस्तेमाल से कान की नसों को काफी नुकसान पहुंचता है।

कई बार यह कॉटनबड्स के ज्यादा अंदर जाने से कान का पर्दा फट जाता है। कॉटनबड्स के बार-बार इस्तेमाल से कान का छेद चौड़ा हो जाता है जिससे कान में धूल मिट्टी आसानी से जाने लगती है जिससे बार-बार खुजलाहट होती है और कानों को नुकसान होता है। ईयर बड्स के इस्तेमाल से फंगस इंफेक्शन होने की संभावना रहती है

अब कान की सफाई कैसे करें?

डॉक्टर कान की सफाई के लिए कॉटन बड्स के इस्तेमाल की मनाही करते हैं. देखा जाए तो रोज नहाते वक्त कान खुद ब खुद साफ हो जाते हैं. ये शरीर का मैकेनिज्म है कि कान का ईयरवैक्स समय समय पर खुद ही निकल जाता है. लेकिन अगर ज्यादा गंदगी है तो भी आपको कॉटन बड्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर आपको कान साफ करना है तो आप कान में तेल की कुछ बूंदें डालकर छोड़ दीजिए. आप चाहें तो बेबी ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद कान को रुई से ढक लीजिए. कुछ ही देर में कान का मैल या ईयरवैक्स तेल के साथ बाहर आ जाएगा.

अगर कान में दर्द है या अन्य कुछ और दिक्कत हो रही है तो डॉक्टर से सलाह लें और उससे ही वैक्स निकलवाए।

Leave a Comment